Fear and Greed Index क्या है?: Stock Market और Cryptocurrency

Fear and Greed Index

अगर आप एक ट्रेडर हैं तो आपको निश्चित रूप से महत्वपूर्ण सूचकांकों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसके बीच, ‘भय और लालच अंक’ (Fear and Greed Index) भी एक महत्वपूर्ण सूचकांक है |

जिसका उपयोग क्रिप्टोकरेंसी या शेयर बाजार में भविष्य की भावनाओं की जांच करने के लिए किया जाता है। यह सूचकांक आपको बाजार में उत्पन्न हो रहे भय और लालच के स्तर का पता लगाने में मदद करता है।

इंडेक्स(Index) क्या होता है?

इंडेक्स एक ऐसा स्थान होता है जहाँ मल्टीपल डेटा के महत्वपूर्ण बिंदुओं को एक ही स्थान पर प्रदर्शित किया जाता है। उदाहरण के तौर पर, आपने शायद सेंसेक्स (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के बारे में सुना होगा, जहाँ भारतीय शेयर बाजार की शीर्ष 30 कंपनियों का समावेश होता है। इन 30 कंपनियों का औसत निकालकर सेंसेक्स इंडेक्स का मूल्य निर्धारित होता है।

इसी तरह, क्रिप्टो मार्केट में फियर एंड ग्रीड इंडेक्स (Fear and Greed Index) भी होता है जो क्रिप्टो मार्केट के सबसे बड़े मार्केट कैप वाले कॉइन्स का औसत मापता है। इस सूचकांक(Index) की मदद से आप मार्केट की चाल को पहचान सकते हैं।

Fear and Greed Index क्या होता है?

Crypto Fear and Greed Index एक संकेतक(Indicators) है जो क्रिप्टो मार्केट/शेयर मार्किट के सेंटिमेंट्स को मापता है। यह एक स्कोर होता है जिसमें 0 से 100 तक की मान्यता होती है।

0 से 49 के बीच का स्कोर “भय” की स्थिति को दर्शाता है, जब मार्केट में नीचे की ओर दबाव होता है। 50 से 100 के बीच का स्कोर “लोभ” की स्थिति को दर्शाता है, जब मार्केट में ऊपर की ओर उत्साह होता है।

Fear and Greed Index एक ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी हो सकता है जो मार्केट की स्थिति की जांच करने में मदद करता है। यह संकेतक(Indicators) केवल मार्केट के सेंटिमेंट्स को दर्शाता है, इसलिए क्रिप्टो के प्राइस पर इसका पूरा भरोसा नहीं करना चाहिए।

Fear and Greed Index कैसे काम करता है?

Index दैनिक आधार पर Crypto Market/stock market के लिए नया मूल्य निर्धारित करता है। इसका स्कोर 0 से 100 तक होता है और हमेशा Bitcoin/stock के Sentiments के ऊपर काम करता है।

Bitcoin/stocks की मार्केट कैप सबसे अधिक होने के कारण, इंडेक्स उसकी दिशा दर्शाता है। भविष्य में, यह इंडेक्स अन्य महत्वपूर्ण कॉइन्स/शेयर को अपने डेटा में शामिल करेगा।

Index कैलकुलेशन में इन Factors का उपयोग किया जाता है

  • Volatility: 25-30% के साथ बिटकॉइन/स्टॉक की पिछली 30 से 90 दिनों की Volatility देखी जाती है।
  • Market Volume: 25-30% के साथ वर्तमान मूल्य को पिछली 30 से 90 दिनों की वॉल्यूम के साथ तुलना की जाती है।
  • Social Media: 15-20% के साथ Twitter और Hashtags के उपयोग से डर और लालच का पता लगाया जाता है।
  • Market Dominance: 10-15% के साथ बिटकॉइन/स्टॉक की प्रमुखता का उपयोग किया जाता है।
  • Google Trends: 10-20% के साथ Google Trends से लिए गए सर्च डेटा से भय और लालच का पता लगाया जाता है।
  • Survey results: 15-20% के साथ अभी कुछ समय के लिए बंद हुए सर्वे के परिणामों का उपयोग किया जाता है।

सारांश(Summary)

क्रिप्टो/शेयर मार्किट इंडेक्स कैलकुलेशन में वॉलेटिलिटी, मार्केट वॉल्यूम, सोशल मीडिया, बिटकॉइन डॉमिनेंस, गूगल ट्रेंड्स, और सर्वे परिणामों के फैक्टर्स का उपयोग किया जाता है। 

यह इंडेक्स बाजार की महसूसी और भावनाओं को मापता है और निवेशकों को मार्केट की स्थिति के बारे में संकेत देता है। 

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top