Equity क्या है? इक्विटी का मतलब क्या होता है?

Equity

जब हम शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो हमें बार-बार ‘Equity’ शब्द सुनने को मिलता है। कभी हमें ‘इक्विटी कैपिटल’ के बारे में सुनाया जाता है और कभी ‘इक्विटी शेयर्स’ के बारे में। लेकिन अंत में यह सवाल हमें जानना रहता है कि वास्तव में इक्विटी क्या होती है और इसका हमारे निवेश में क्या महत्व है।

इक्विटी का मतलब?

इक्विटी का हिंदी में अर्थ होता है ‘हिस्सेदारी’ या ‘आपका हिस्सा’, ‘आपका शेयर’ या ‘आपकी ownership’। इसका मतलब है कि अगर हम किसी कंपनी में पैसा निवेश करते हैं और उस कंपनी के कुछ शेयर खरीदते हैं, तो हम उस कंपनी में हिस्सेदारी या ownership रखते हैं। यानी कि हम उस कंपनी के कुछ हिस्से के मालिक होते हैं।

शेयर मार्केट में Equity?

शेयर मार्केट में इक्विटी का मतलब है कि हम किसी कंपनी में उसके हिस्सेदार बनते हैं, यानी कंपनी के मालिक। जब हम एक कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो हम उस कंपनी के मालिकाना(proprietary) अधिकार धारक बन जाते हैं। यह इक्विटी कहलाती है। हम Equity के मालिक होते हैं।

शेयरहोल्डर्स इक्विटी का मतलब?

शेयरहोल्डर्स इक्विटी का मतलब है कि हम किसी कंपनी के शेयरहोल्डर होते हैं और हमारी इक्विटी की राशि शेयरहोल्डर्स इक्विटी कहलाती है। जैसे कि, XYZ लिमिटेड नामक एक कंपनी है जिसमें कुल 10 लाख शेयर हैं। अगर हम इस कंपनी के 2 लाख शेयर खरीदते हैं, तो हमारी Equity 20% कहलाएगी। 

इसका मतलब है कि हम XYZ लिमिटेड के 20% हिस्सेदार या मालिक होंगे। इसी तरह, हम जितने भी शेयर खरीदते हैं, उसके अनुसार हम कंपनी के अलग-अलग प्रतिशत के मालिक होते हैं। यदि हम १० लाख में से सिर्फ 20 हजार शेयर खरीदते हैं, तो हम 2% के मालिक कहलाएंगे। यह इक्विटी का एक तरीका है।

शेयर और इक्विटी में अंतर?

शेयर और Equity में कोई अंतर नहीं है। जब हम किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो हम उस कंपनी की इक्विटी खरीदते हैं। दोनों शब्दों का अर्थ और मतलब एक ही होता है। तो शेयर और इक्विटी में कोई अंतर नहीं है।

शार्क टैंक इंडिया में इक्विटी(Equity)?

शार्क टैंक इंडिया में इक्विटी का मतलब होता है कि हम अपनी कंपनी या व्यवसाय की कुछ प्रतिशत हिस्सेदारी को इन्वेस्टर्स को देते हैं और उनको इसके बदले में पैसा मिलता है। 

Equity

इससे अपने व्यापार को मालिक का अधिकार या उद्यमिता को बढ़ाने का मौका मिलता है। इसका मतलब होता है कि हम अपने व्यापार का कुछ हिस्सा दूसरे निवेशकों को देते हैं, ताकि उनके पूंजी और संसाधनों से हमारे व्यापार को विकास का विशाल मौका मिल सके।

FAQ’s About Equity

  1. Equity मार्केट में निवेश कैसे करें?
  • आप Equity मार्केट में निवेश करने के लिए आपको ट्रेडिंग/डिमैट अकाउंट की जरूरत होती है, जिसे आप ब्रोकर के माध्यम से खोल सकते हैं।
  1. शेयर और इक्विटी में कोई अंतर है?
  • नहीं, शेयर और इक्विटी में कोई अंतर नहीं है।
  1. इक्विटी कैपिटल और डेट कैपिटल में क्या अंतर है?
  • Equity कैपिटल कंपनियां शेयर बेचकर पैसे जुटाती हैं, जबकि डेट कैपिटल में कंपनियां लोन से पैसे जुटाती हैं।

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top