Unlisted Company क्या होती है? Unlisted कंपनी में निवेश करने के फायदे 

Unlisted कंपनी में निवेश करने के फायदे 

जब किसी कंपनी का शेयर BSE(bombay stock exchange)/NSE(national stock exchange) के मार्केट में लॉन्च/लिस्टिंग हो जाती है या फिर उनका IPO लॉन्च हो जाता है 

तो वह सारी कंपनियां लिस्टेड कंपनियों की कैटेगरी में आती है और वह कंपनियां जिनके शेयर अभी तक listed नहीं हुए है वह सारी कंपनियां Unlisted Company कहलाती है।

लिस्टेड कंपनियां क्या होती है?(What are listed companies)

लिस्टेड कंपनियां वह होती हैं जो अपने स्टॉक्स को शेयर मार्केट में लाती हैं और उनके शेयर्स को ‘लिस्टेड शेयर’ कहा जाता है। ऐसी कंपनियों को पहले किसी स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है ताकि उनके शेयर्स ट्रेड हो सकें।

इन कंपनियों का सार्वजनिक रूप से कारोबार होता है, जिसका अर्थ है कि उन्होंने अपने शेयरों के माध्यम से इक्विटी बेची है और इसलिए उन्हें स्टॉक एक्सचेंज और सरकारी नियामकों(government regulators) के निर्देशों का पालन करना पड़ता है।

लिस्टेड होना कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कंपनी को अतिरिक्त पूंजी(fund) प्रदान करता है और निवेशकों को शेयरों में निवेश करने का सुरक्षित अवसर देता है। इसके अलावा, शेयरों की कीमतें बाजार की मांग(demand) और supply के अनुसार बदलती रहती हैं, जिससे निवेशकों को सही समय पर निवेश करने का मौका मिलता है।

अनलिस्टेड कंपनी किसे कहते हैं?(What is an unlisted company)

कुछ कंपनियां जो अपने स्टॉक्स को शेयर मार्केट में नहीं लाती हैं, लेकिन उन्हें फिर भी निवेश मिलता है। जिन्हें ‘अनलिस्टेड कम्पनियां’ कहा जाता है। ये कम्पनियां अक्सर वेंचर कैपिटलिस्ट फर्म्स(venture capitalist firm) से निवेश प्राप्त करती हैं। कुछ कंपनियां तो स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होती ही नहीं हैं और वे आम लोगों(public) के द्वारा निवेश की अनुमति लेती हैं।

अनलिस्टेड कंपनी चुनौतीपूर्ण रास्ते को पसंद करती है, जैसे कि अपने नियंत्रण में रहना, सार्वजनिक होने से बचना, और छोटे होने के कारण स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग के लिए योग्य नहीं होना और इन कंपनियों के निवेशकों के लिए भी इसे समझना थोड़ा कठिन होता है, क्योंकि उनके वित्तीय प्रदर्शन(financial performance) की जानकारी सार्वजनिक नहीं होती है।

Unlisted कंपनी में निवेश करने के फायदे 

venture capitalist firm क्या है?

वेंचर कैपिटल फर्म एक तरह की निवेश कंपनी है, जो उन लोगों में निवेश करती है जो नए उद्योग शुरू करने वाले हैं और उन्हें Long Term Evolution(विकास) के लिए सहारा प्रदान करती हैं।

लिस्टेड और अनलिस्टेड कंपनी में Difference

विशेषता(Feature)स्थानीय(Listed) कंपनीअस्थायी(Unlisted) कंपनी
स्टॉक एक्सचेंज लिस्टिंगहाँनहीं
Public Visibilityhighकम
Regulatory Oversight(निगरानी)highकम
Reporting Requirementshighकम
ownership stake की liquidityhighकम
Access to InformationWhole information, financial रिपोर्ट और expert रिपोर्टLimited information only स्टेक होल्डर्स के लिए

किस कंपनी में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद है(listed or unlisted)

दोनों तरह की कम्पनियों में निवेश करना सुरक्षित हो सकता है और यह निवेशकों के लिए अच्छा मुनाफा भी प्रदान कर सकता है। अनलिस्टेड कम्पनियों में, वेंचर कैपिटलिस्ट फर्म और बड़े निवेशक अपना पैसा निवेश करते हैं। 

जबकि लिस्टेड कम्पनियों में छोटे निवेशक भी एक्सचेंज के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। लिस्टेड कम्पनियों की एक्सचेंज पहले ही जांच कर लेते हैं । इसलिए नए निवेशकों के लिए इन कम्पनियों में निवेश करना अधिक सुरक्षित हो सकता है।

listed कंपनी में निवेश करने के फायदे और नुकसान 

फायदे

  • इनमें higher monitoring और रेगुलेटरी स्टेटस होता है, जो निवेशकों को सुरक्षित महसूस करने में मदद करता है।
  • सार्वजनिक छवि के कारण इनके बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध होती है, जिससे निवेशकों को फायदा प्राप्त होते हैं।
  • इनकी हिस्सेदारी बेचना और खरीदना आसान होता है, क्योंकि इनके शेयर बाजार में उपलब्ध होते हैं।

नुकसान

  • बाजार में चल रही घटनाओं के साथ संबंधित हर परिस्थिति में होने वाले बदलाव के कारण, उनका असर हो सकता है।

Unlisted Company में निवेश करने के फायदे और नुकसान

फायदे

  • इनमें आपका इन्वेस्टमेंट बहुत ज्यादा बढ़ सकता है, और आपको कंपनी पर नियंत्रण भी मिलता है जिससे निवेशकों को फायदा मिलता है।
  • यहां निवेशक आमतौर पर कंपनी के अधिकांश निर्णयों में शामिल हो सकते हैं और निर्णय लेने में help कर सकते है।

नुकसान

  • हिस्सेदारी को खरीदना और बेचना कठिन हो सकता है क्योंकि ये ownership/equity आमतौर पर सीमित रहती है।

निष्कर्ष(Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने बताया कि लिस्टेड कंपनियों और अनलिस्टेड कंपनियों में क्या फर्क होता है और किन कंपनियों में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद है और किन कंपनियों में निवेश करने से हमें नुकसान हो सकता है अगर आपको इनफॉरमेशन अच्छी लगी है तो आप ज्यादा से ज्यादा इस आर्टिकल को शेयर करें। 

FAQs

  1. Unlisted और listed कंपनी में क्या अंतर है?
  • Unlisted कंपनी जिनके शेयर स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड नहीं हैं और Listed कंपनी जिनके शेयर स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हैं।
  1. Unlisted कंपनी के शेयर कैसे खरीदे?
  • Unlisted Company के शेयर खरीदने के लिए निजी सौदे या कंपनी के स्थानीय निवेशक से संपर्क करें।
  1. लिस्टेड कंपनी क्या होती है?
  • लिस्टेड कंपनी वह होती है जिसके शेयर स्टॉक मार्केट में लिस्ट होते हैं और जिन्हें आम निवेशकों को खरीदने और बेचने का अधिकार होता है।
  1. अनलिस्टेड कंपनी क्या होती है?
  • अनलिस्टेड कंपनी वह होती है जिसके शेयर स्टॉक मार्केट में लिस्ट नहीं होते और जिसे सीधे निवेशक नहीं खरीद सकते।

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top