Warren Buffett एक सफल Investor की कहानी हिंदी में

buffett

दुनिया का सबसे अमीर निवेशक, दयालुता और प्रोफेशनलिज्म की मिसाल। इतनी बड़ी कमाई के बावजूद उनकी ईमानदारी और आर्थिक ज्ञान की प्रशंसा दुनिया भर में होती है। आइए जानते हैं बर्कशायर हैथवे के मालिक वॉरेन बफेट की अद्भुत कहानी।

वॉरेन बफेट कौन है?

Warren buffett दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं और उन्हें बर्कशायर हैथवे का मालिक माना जाता है। वे निवेशक के रूप में अपनी ईमानदारी, प्रोफेशनलिज्म और आर्थिक ज्ञान की मिसाल हैं। उनका जन्म 1930 में नेब्रास्का के ओमाहा में हुआ था। उनके पिता भी शेयर बाजार में निवेशक थे और इसलिए उन्हें निवेश की कला की विरासत मिली। वॉरेन बफेट की सादगी और उच्च विचारों वाली जीवनशैली उन्हें और उनके कारोबार को अद्वितीय बनाती है।

बफेट बचपन से ही गणित में बेहतरीन पकड़ थी। वे हर चीज़ में पैटर्न ढूंढ़ते थे। एक उदाहरण के रूप में, उन्हें अपने घर के सामने से आने और जाने वाली हर गाड़ी का नंबर याद था, जिसे वे रात को एक पेपर पर लिख लेते थे। इससे उन्हें पता चलता था कि कौन सी गाड़ी सबसे अधिक बार जाती थी।

वॉरेन बफेट के जन्म की कहानी

जगत के एक प्रमुख निवेशक और व्यापारी वॉरेन बफेट का जन्म 30 अगस्त 1930 को अमेरिका के ओमाहा शहर में हुआ। उनके पिता हावर्ड बफेट एक स्टॉक ब्रोकर और राजनीतिज्ञ थे, जबकि उनकी माता एक साधारण घरेलू महिला थीं।

वॉरेन बफेट की परिवारिक स्थिति बचपन से ही कमजोर थी। अमेरिकन क्राइसिस के समय में, जब वह अभी एक साल के बच्चे थे, उनके परिवार ने बैंक सेविंग को नुकसान झेला। इस घटना से पहले ही वॉरेन ने अपने माता-पिता को गरीबी में जीते हुए देखा। उनकी मां भोजन करने की बजाय अक्सर भूखी रहती थी ताकि उनके पिता को खाना मिल सके, क्योंकि पिताजी दिनभर की मेहनत के बाद थक जाते थे।

वारेन बफेट की Business Story

Warren buffett ने अपने व्यापारिक करियर की शुरुआत पहले ही पहल 13 साल की उम्र में कर दी थी। 1943 में, जब वे केवल 15 साल के थे, उन्होंने अपने पहले इनकम टैक्स रिटर्न भरा। इसके बाद उन्होंने एक पिन बॉल खरीदा और एक सलून में हिस्सेदारी की शुरुआत की, जहां उन्हें सफलता मिली और उनका व्यापार बढ़ गया। हालांकि, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में शिक्षा के लिए उनका आवेदन ठुकरा दिया गया, और कुछ अवसरों में उन्हें घाटा भी झेलना पड़ा। उन्होंने 22 साल की उम्र में सुसान थॉम्पसन के साथ शादी की और तीन बच्चे हुए।

एक दिन, वारेन ने देखा कि एक आदमी उनके घर के सामने लगी मशीन से कोल्ड ड्रिंक ले रहा है, जिसमें कोल्ड ड्रिंक के ढक्कन पड़े हुए थे। उन्होंने निरंतर ढक्कनों को काउंट करने का आदान-प्रदान किया और जाना कि कोका-कोला को लोगों की पसंदीदा ड्रिंक है और उसे सबसे अधिक पीते हैं। इसी नॉलेज के आधार पर वारेन ने बाद में कोका-कोला के शेयर खरीदे, जो उन्हें बहुत अच्छे लाभ प्रदान करते रहे।

वारेन बफेट की व्यापारिक कहानी में एक और महत्वपूर्ण पल था जब उन्होंने बहुत छोटे समय में “One Thousand ways to make $1000” नामक एक किताब को पढ़ा। इस किताब में पैसे कमाने के कई तरीके बताए गए थे। उन्हें एक आइडिया खास पसंद आया, जहां वे एक वेंडिंग मशीन लगाकर $1000 कमा सकते थे। इस आइडिया के अनुसार, जब भी उन्हें वेंडिंग मशीन से पैसे मिलते, वे उन्हें दूसरी मशीन खरीदने के लिए खर्च नहीं करते थे, बल्कि उन्होंने उन पैसों को फिर से निवेश किया।

वॉरेन बफेट और बिल गेट्स की दोस्ती

एक रोचक कहानी का पर्दाफाश हो रहा है। वारेन बफेट और बिल गेट्स, दो ऐसे अद्वितीय व्यक्तित्व जिनके पास असाधारण धन और शक्ति है, एक अप्रत्याशित रिश्ते के साझेदार हैं। उनकी दोस्ती शंका और संदेह की घेराव में शुरू होती है।

एक दिन, बिल गेट्स की मां ने उन्हें एक परिवारिक सभा के लिए Hood Canal में शामिल होने के लिए कहा। शायद उन्हें यह नहीं पता था कि किस्मत ने इसे अनोखी मुलाकात की सूचना दी है। पहले तो बिल इनकार करते हैं, लेकिन वे बदलते वक्त के साथ इसे मान लेते हैं, अनजाने में यही उन्हें वारेन बफेट के साथ मिलवाने वाला है।

जब ये दो महान व्यक्तित्व एक साथ बैठते हैं, तो एक रहस्यमय सच सामने आता है। बिल के पिता उन्हें एक पेपर और पेंसिल देते हैं और कहते हैं कि वे उनके सफलता का कारण लिखें। दोनों आत्मसमर्पण से इस चुनौती को स्वीकार करते हैं।

जब उत्तर खुलासा होता है, तो एक चौंकाने वाली सच्चाई सामने आती है – बिल गेट्स और वारेन बफेट ने एक ही शब्द लिखा है: “focus”। उस पल में, एक दृढ़ बंधन बनता है, जिसे एक-दूसरे की अटूट सम्मान और प्रशंसा का आदान-प्रदान करते हैं।

इन दोस्तों की मित्रता धन और सफलता की सीमाओं से परे जाती है, और वे दानशीलता और साझी उद्देश्यों की दुनिया में आगे बढ़ते हैं। वारेन बफेट ने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 2018 में 3.4 बिलियन डॉलर की राशि दान की है। यहां तक नहीं, वारेन बफेट ने घोषणा की है कि उनकी मृत्यु के बाद 99% अपनी संपत्ति को दान करेंगे, अपने बच्चों को केवल एक छोटी सी आवासीय संपत्ति देंगे। उनकी इच्छा है कि उनके बच्चों की जीवन कोई अज्ञात धन से नहीं, बल्कि उनकी मेहनत और सामर्थ्य से सजेगा।

Warren Buffett की Personal Life

वॉरेन बफेट के निजी जीवन की कहानी हमेशा से ही रहस्यमयी रही है,उनकी पत्नी सुसान थॉम्पसन के साथ उनका रिश्ता एक खट्टा-मीठा रिश्ता कहलाता है। इन दोनों के बीच तीन संतानें हुईं, लेकिन इनकी शादी के कुछ वर्षों के बाद ही 1977 से उन्होंने अलगाव ले लिया, हालांकि उन्होंने कभी तलाक नहीं लिया। 

2006 में जब सुसान की मृत्यु हुई, उन्होंने अपनी मित्र एस्ट्रिड मेंक्स के साथ शादी की। इस नई जोड़ी की संघर्षपूर्ण मित्रता का आदान-प्रदान सुसान ने ही करवाया था। वॉरेन को ब्रिज खेलने का बहुत शौक है और उन्होंने बिल गेट्स और पॉल एलन को अपने साथी बनाया। उन्होंने ब्रिज के लिए रायडर कप की तर्ज पर एक प्रतियोगिता आयोजित भी की थी। पूरे जीवन में, वॉरेन ने इतनी सादगी से जीना पसंद किया कि इसके लिए उनका मजाक भी उड़ाया गया। 

लेकिन जब उन्होंने अपने दिल की बात कही और अपनी संपत्ति का दान किया, तब लोगों का मन उनकी ओर आदरभाव से झुक गया। दुनिया का सबसे धनी आदमी आज भी अपनी कार खुद चलाता है, उनके पास कोई सेलफोन नहीं है और उनकी मेजपर कोई कंप्यूटर नहीं है।

buffett

वॉरेन बफेट ने दुनिया को यह सिखाया 

उन्होंने अपने दान(Donation) को यह कहकर साझा किया है कि यह उनका सबसे समझदारीपूर्ण निवेश है, जिससे वे लाखों जीवों को परिवर्तित करने के लिए कर रहे हैं। वॉरेन कहते हैं कि हम सभी का दायित्व है कि हम वह दुनिया जिसने हमें सबकुछ दिया है को कुछ तो लौटाएं। वॉरेन बफेट का जीवन एक अद्वितीय संघर्ष, उद्दीपन और आदर्शों से भरा हुआ है, जो हम सबको प्रेरित करता है और हमें यह याद दिलाता है कि सच्ची महिमा और धन का सच्चा मतलब सेवा है।

कहानी का निष्कर्ष

वॉरेन बफेट की कहानी से यह साबित होता है कि सफलता का रहस्य उनके निवेशी मनोबल, संयम, और सरलता में छिपा है। उनकी दानशीलता, संपत्ति के उपयोग की विद्वत्ता, और मित्रता की महत्त्वाकांक्षा हमें प्रेरित करती हैं। वॉरेन ने दिखाया है कि सफल वह है जो वास्तविक और उच्चतम मूल्यों को समझता है। वह दुनिया को एक अद्वितीय संदेश देते हैं – संपत्ति नहीं, नजरिए और सेवा महत्त्वपूर्ण हैं।

Warren Buffett का जन्म1930 में ओमाहा, नेब्रास्का में जन्मे।
पिताहॉवर्ड बफेट – स्टॉकब्रोकर और राजनेता।
मांलीला स्टाल बफेट – गृहिणी।
संबंध1952 में सुसान थॉम्पसन से विवाह
कुल संपत्ति11,450 crores USD
Warren Buffet Story

FAQ

  1. वारेन बफेट का जन्म कब हुआ
  • 1930 में ओमाहा, नेब्रास्का में जन्मे।
  1. वॉरेन बफेट के कितने बच्चे हैं?
  • तीन संतानें(Howard Graham Buffett, Peter Buffett, Susan Alice Buffett)
  1. वारेन बफेट की पत्नी का नाम क्या है
  • सुसान थॉम्पसन(Susan Buffett)
  1. Warren Buffett की कुल संपत्ति कितनी है?
  • 11,450 crores USD ( 2023, according to Google)

About The Author

1 thought on “Warren Buffett एक सफल Investor की कहानी हिंदी में”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top